राशिफल

साप्ताहिक राशिफल: 27 नवंबर से 3 दिसंबर 2017

पंडित – राकेश दीक्षित

img_20170101_055849_627

मों नo – 9628190102

साप्ताहिक राशिफल: 27 नवंबर से 3 दिसंबर 2017

मेष (Aries): इस सप्ताह के दौरान बच्चों की पढ़ाई, प्रणय संबंध तथा आर्थिक विषयों में मध्यम परिणाम प्राप्त होंगे। स्वास्थ्य और मानसिक स्थिति अच्छी रहेगी। तृतीयेश तथा षष्ठेश बुध का नौवीं धनु राशि के मूल नक्षत्र में भ्रमण होगा जिससे कार्यक्षेत्र में शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। नौकरीपेशा लोगों को अधीनस्थ कर्मचारियों का पूरा सहयोग मिलेगा। वरिष्ठ अधिकारियों का अद्भुत मार्गदर्शन मिलेगा। भाग्येश तथा व्ययेश गुरु तुला राशि के स्वाति नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है जिससे भाग्यवृद्धि संबंधी अवसर मिलेंगे। स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा। कामकाज में वृद्धि होगी और उससे आर्थिक लाभ भी मिलेंगे। पारिवारिक संबंधों, आर्थिक विषयों, निजीजीवन, दांपत्य जीवन, सार्वजनिक जीवन और व्यापारिक संबंधों में 26 से 29 तारीख तक मध्यम तथा 30 से 2 तारीख तक शुभ परिणाम मिलेंगे। कर्मेश तथा लाभेश शनि नौवें भाग्य स्थान में धनु राशि के मूल नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है जिससे कामकाज में वृद्धि होगी। आर्थिक लाभ का योग बनेगा। मैत्री संबंधों में अनुकूलता रहेगी। धीमी लेकिन निरंतर प्रगति होगी।
वृषभ (Taurus): इस सप्ताह के दौरान आर्थिक मामलों में सावधानी बरतें। किसी भी व्यक्ति के साथ पैसे की लेनदेन में सावधानी रखें और संभव हो तो बड़ी रकम के मामले में लिखा-पढ़ी अवश्य करें। वैसे इस हफ्ते आपको गुप्त धन अथवा अप्रत्याशित धन मिलने की भी संभावना है। संतान के मामले में कुछ परेशानी हो सकती है। गर्भवती महिलाओं को इस समय स्वास्थ्य को लेकर विशेष सावधानी बरतने की सलाह है। आपके पिता की तबियत लंबे समय से खराब है तो अब सुधार होने के योग है। कलाक्षेत्र में आपको प्रसिद्धि दिलाने वाला समय कहा जा सकता है। कला के क्षेत्र से जुड़ी किसी महिला मित्र के साथ अथवा पुरुष के साथ आपकी मुलाकात होगी। इससे आपको कैरियर में आगे बढ़ने का अवसर मिल सकता है। खेलकूद से जुड़े हुए जातकों को भी खुद का भाग्य अजमाने का अवसर मिल सकेगा। किसी भी मंच-स्पर्धा में भाग लेने का योग बन रहा है।

मिथुन (Gemini): सप्ताह की शुरुआत में कुंभ राशि का चंद्र नौवें भाग्य स्थान से भ्रमण कर रहा है। भाग्यवृद्धि से संबंधित अवसर मिलेंगे। धार्मिक यात्रा होगी। उच्च शिक्षा से जुड़े विद्यार्थी उत्तम फल प्राप्त कर सकेंगे। विशेष रूप से फैशन डिजाइनिंग, पेन्टिंग, आर्किटेक्ट, अनुसंधान, अंतरिक्ष विज्ञान आदि में अनुसंधान करने वाले जातकों को उत्तम फल मिल सकता है। सप्ताह के मध्य में चंद्र आपकी राशि से दसवें में भ्रमण कर रहा है। कार्यक्षेत्र में प्रगति होगी। पिता के साथ संबंधों में निकटता बढ़ेगी। इस समय कृषि, लाल रंग की चीजों, कृषि रसायन और बीज, चल या अचल संपत्ति के क्रय-विक्रय, वाहन संबंधी कामकाज में अच्छी प्रगति का योग दिखाई दे रहा है। सप्ताह के अंतिम चरण में चंद्र आपकी राशि से ग्यारहवें में भ्रमण कर रहा है। इस समय जो लोग मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी कर रहे हैं उनके विदेशयोग की संभावना बढ़ेगी। विदेश में अध्ययन के प्रयोजन से जाने के इच्छुक जातकों को भी आशा की किरण दिखाई देगी।

कर्क (Cancer): इस सप्ताह शुक्र राशि बदलकर आपकी राशि से पांचवें स्थान में आएगा। बुध भी राशि बदलकर छठे स्थान में शनि के साथ युति में आ रहा है। यह सप्ताह आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। कोई भी कार्य भावुक होकर न करें। 26, 27 तारीख के दौरान आपको स्वास्थ्य का ध्यान रखना पड़ेगा। कामकाज के स्थान पर अथवा रास्ते में चोट लगने की संभावना बढ़ेगी। प्रेमसंबंधों में अहं अधिक रहने की संभावना है। 28, 29 तारीख के दौरान भाग्य आपका साथ देता हुआ प्रतीत होगा। काफी समय से जिस व्यक्ति की राह देख रहे थे इस समय उस व्यक्ति से मुलाकात होगी और इससे आपके काम सफल होंगे, आप काफी खुश रहेंगे। आपका आनंद चरमसीमा पर रहेगा। 30, 1, 2 तारीख के दौरान आपको अपने काम के प्रयोजन से बाहर जाना पड़ सकता है। प्रोफेशनल कार्यों में आगे बढ़ने के लिए उत्तरार्ध का समय उत्तम है। विदेश जाने के इच्छुक जातक वीजा के लिए प्रयत्न करेंग तो शुभ फल प्राप्त कर सकेंगे। यह सप्ताह कुल मिलाकर आनंददायक दिखाई दे रहा है।

सिंह (Leo): इस सप्ताह की शुरुआत मध्यम रहेगी। दैनिक जीवनशैली बरकरार रहेगी हालांकि तकरार होने की संभावना होने से वाणी पर संयम रखना जरुरी है। प्रेम-प्रंसंगों में किसी कारण से अवरोध आएगा। यदि आपने कोई निर्णय लिया हो तो वह गलत साबित हो सकता है। नकारात्मक विचारधारा रहेगी जिससे किसी भी काम में आपका मन नहीं लगेगा। अरुचि का अनुभव करेंगे। मन व्यग्र और बैचेन रहेगा। बुध शनि के साथ होने से विवाद हो सकता है इस कारण पूरे सप्ताह के दौरान तकलीफ महसूस करेंगे। 29-30 तारीख के दिन तबियत के कारण चिंता बनी रहेगी। बीमारी होने की संभावना होने से स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखें। कोई भी निर्णय लेने से पहले परिजनों अथवा विश्वासपात्र व्यक्ति की सलाह लेना शुभ रहेगा। 1, 2 तारीख के दिन यात्रा का योग बनेगा। विदेश यात्रा के लिए इन दिनों उत्तम योग है। मित्रों और भाई-बंधुओं से सहयोग मिलेगा।

कन्या (Virgo): सप्ताह की शुरुआत में बुध आपकी राशि से तृतीय स्थान से राशि परिवर्तन कर चौथे स्थान में आ रहा है। शुक्र राशि परिवर्तन कर वृश्चिक राशि में आ रहा है। ग्रहों की स्थिति पिछले सप्ताह में हुई घटनाओं से बाहर निकलने के लिए अच्छा है। इस सप्ताह की शुरुआत और अंतिम चरण में आपको स्वास्थ्य को लेकर सावधानी बरतनी पड़ेगी। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले व्यक्तियों के लिए शुरुआत के दो दिन उत्तम हैं। फुटकर कामकाजों से जुड़े व्यक्तियों को शुरुआत में बढ़िया लाभ मिल सकता है। ग्रहों के साथ के अलावा आपको मेहनत करने की भी जरूरत पड़ेगी। कभी-कभी मन में निराशाजनक विचार आएंगे। सप्ताह के मध्य का समय साझेदारी के कार्यों के लिए बेहतर है। दांपत्यजीवन में भी समीपता बढ़ेगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में जीवनसाथी या ससुराल पक्ष से लाभ की संभावना रहेगी। पारिवारिक संबंधों में थोड़ी सावधानी रखनी पड़ेगी।

तुला (Libra): यह समय आपके लिए अनुकूल कहा जा सकता है। शेयरबाजार और दूसरे जोखिम वाले क्षेत्रों से आर्थिक लाभ मिलने के योग हैं। सूझ-बूझ से किया गया निवेश आर्थिक लाभ दिलाएगा। इस समय के दौरान आपको अपनी वाणी के ऊपर नियंत्रण रखना पड़ेगा, नहीं तो आपके निजी संबंध बिगड़ सकते हैं। इस समय के दौरान इस राशि के जातकों के लिए सजातीय अर्थात समलैंगिक संबंध विकसित होने का योग कहा जा सकता है। इस अवधि में किन्नरों को दान देना शुभ फलदायी रहेगा। किसी कारण से छोटी दूरी की यात्रा कर सकते हैं।

वृश्चिक (Scorpio) : इस सप्ताह आपके महत्वपूर्ण कामकाज में विलंब हो सकता है। धन आगमन की गति धीमी रहेगी। मौजशौक और विलासिता से जुड़ी चीजों पर आपके विशेष खर्चे हो सकते हैं। स्वास्थ्य कुल मिलाकर सामान्य रहेगा। अपनी जरूरतों के लिए पर्याप्त पैसा कमा सकेंगे। मानसिक चिंताओं का समाधान मिलेगा। स्नेहीजनों से मिलन होगा। पुराने मित्रों के साथ अचानक मुलाकात की संभावना बन रही है। इस समय विशेषकर किसी भी करार अथवा दस्तावेजो पर हस्ताक्षर करते समय विश्वासघात से सतर्क रहें। मकान-जमीन के कामकाज को लेकर अनुकूलता बनेगी। कोर्ट-कचहरी के मामले में विजयी रहेंगे। इस समय आपको बड़े बुजुर्गों और अधिकारी वर्ग अथवा किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति की तरफ से उत्तम सहयोग मिलता रहेगा।

धनु (Sagittarius): सप्ताह की शुरुआत में चंद्र के मकर राशि में होने से वाणी में कटुता और मानसिक चिंता रहेगी परंतु यह स्थिति पहले दिन के शुरुआती कुछ घंटों तक रहेगी। पहले दिन मध्याह्न से आपमें पराक्रम की भावना बढ़ेगी जिससे प्रोफेशनल मोर्चे पर नयी शुरुआत, नयी पद्धति अथवा नयी नौकरी का आपको विचार आएगा। मित्रों और बहन-भाई के साथ संबंधों में निकटता बढ़ेगी। पारिवारिक कार्यों में इस सप्ताह के मध्य में थोड़ी रुकावटें आती हुई देखने को मिलेगी। पिता की सेहत का विषय ध्यान रखना होगा। सरकार अथवा कानून संबंधित कार्यों के इस समय हल होने की संभावनाएं कम है। स्वास्थ्य के मामले में विचार किया जाए तो सर्दी-खांसी और शरीर में सुस्ती की मात्रा बढ़ेगी। कार्यों में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है।

मकर (Capricorn): 27, 28 तारीख के दौरान व्यापार में लिए गए निर्णय आपके पक्ष में रह सकते हैं। जो व्यक्ति इस समय नौकरी की खोज कर रहे हैं उनके लिए अनुकूल योग है। आपकी सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी। 29 और 30 तारीख के दौरान नए वस्त्रों का सुख प्राप्त होगा। स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा। भाई-बंधुओं से लाभ होगा। गुरु की चंद्र पर दृष्टि होने से आपकी मानसिक स्थिति मजबूत बनेगी। पहली तारीख से मंगल का परिवर्तन तुला राशि में होगा, इसलिए किसी भी मामले में आपको अधिक गुस्सा आ सकता है। निराशाजनक स्थिति उत्पन्न होगी। हताशा का अनुभव करेंगे। किसी-न-किसी कारण से चिंता सताएगी। 2 तारीख के दिन मन विह्वल रहेगा। स्त्री जातक से भय रहेगा, सजग रहें। मानहानि की आशंका है, परिवार के साथ मनमुटाव का प्रसंग हो सकता है। बीते सप्ताह के वातावरण की तुलना में इस सप्ताह के दौरान घर का वातावरण शांतिपूर्ण रहेगा। इस सप्ताह के दौरान आपको यश, कीर्ति, मान, प्रतिष्ठा मिलेगी। कार्य के अनुसार मुनाफा मिलेगा। व्यापार में इस समय शांति मिलेगी।

कुंभ (Aquarius): 26, 27 तारीख के दौरान आप अपनी प्रगति की तरफ ध्यान देंगे तथा आपका मन काम में तल्लीन होगा। आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा समय रहेगा। नई वस्तुओं की खरीदारी करेंगे। कैरियर में भी आप सफलता के शिखर पर रह सकते है। परिजन भी आपसे खुश रहेंगे और उनके साथ आनंदपूर्वक समय बिता सकेंगे। व्यवसाय में आर्थिक प्रगति होगी। 28, 29 व 30 तारीख के दौरान मन अधिक शांत रह सकता है। संतान के भविष्य को लेकर अच्छी योजना बना सकेंगे। अपने अहं का त्याग करें और दूसरों का भी पर्याप्त ध्यान रखें। गणेशजी परिवार के सदस्यों का पर्याप्त ध्यान रखने की सलाह दे रहे हैं। आप अधिक बढ़िया तरीके से आर्थिक योजना बना सकेंगे। 1 और 2 तारीख के दौरान अटके हुए कार्य पूरे होते महसूस होंगे। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। नौकरी में आपको प्रमोशन मिलने के साथ आय में भी वृद्धि हो सकती है। आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा तथा संतान की तरफ से आपको खूब खुशियां मिलेगी। यात्रा अथवा प्रवास होंगे। छोटे भाई-बहन तथा पड़ोसियों के साथ अधिक सामंजस्यपूर्ण संबध बनेंगे।

मीन (Pisces): इस सप्ताह शुक्र राशि बदलकर आपकी राशि से नौवें स्थान में भ्रमण करेगा जो आपके लिए अत्यंत शुभफलदायी रहेगा। आप व आपके पिता की भाग्यवृद्धि होगी। पिता की आय में वृद्धि होने का योग है। आशा से अधिक धनप्राप्ति होगी। यात्रा प्रवास लाभप्रद सिद्ध होंगे। भाई-बहन और मित्रों का अपेक्षित सहयोग मिलेगा। जीवनसाथी से लाभ होगा। सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी। सरकार की तरफ से लाभ होगा। घर में मांगलिक और धार्मिक प्रसंग का आयोजन होगा। इस सप्ताह मंगल भी राशि बदलकर आपकी राशि से आठवें स्थान में भ्रमण करेगा जो आपके लिए प्रतिकूल है, स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। भाई-बंधुओं के साथ अनबन होगी। 26, 27, 28 तारीख के दिन प्रवास न करें, शारीरिक कष्ट हो सकता है। आंखों में तकलीफ हो सकती है। धन और मान की हानि की आशंका रहेगी। मानसिक चिंता में वृद्धि होगी। 29, 30 तारीख को आपको सुख व आनंद की प्राप्ति होगी। स्वास्थ्य उत्तम समय रहेगा। भेंट-उपहार और धन की प्राप्ति होगी।

सोशल मीडिया पर शेयर करे