समस्त पाइप पेयजल योजनाओं का जल निगम द्वारा सर्वे कराया जायेःडीएम

logo2

फर्रूखाबाद: जिलाधिकारी श्रीमती मोनिका रानी की अध्यक्षता में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने यू0पी0 प्रोजेक्ट कार्पोशन को सभी कार्यो में टेक्नीकल रिपोर्ट लगवाने के निर्देश दिये। जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी ने बताया कि निर्माण कार्यों में जनपद फर्रूखाबाद 6वें स्थान पर है। पैक्सफेड अधिकारी द्वारा बताया गया कि तीन कार्य के सापेक्ष एक कार्य पूर्ण हो चुका है। आई0टी0आई0 का कार्य चल रहा है तथा केन्द्रीय करागार की बाउन्ड्री वाल का कार्य बजट न होने के कारण बन्द पड़ा है। सिडको द्वारा कराये गये कार्य की भौतिक स्थिति 40 प्रतिशत पायी गयी । कार्य पूर्ण कराने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये।

अधिशासी अभियन्ता जल निगम ने बताया कि पाइप पेयजल योजना के अन्तर्गत 07 का बजट शासन द्वारा प्राप्त हुआ था जिसके सापेक्ष 08 योजनाओं का कार्य पूर्ण करा दिया गया है। जिलाधिकारी ने माह अप्रैल के अन्तिम सप्ताह तक हैण्डओवर करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि समस्त पाइप पेयजल योजनाओं का जल निगम द्वारा सर्वे कराया जाये, सर्वे दौरान कमी पाये जाने पर तत्काल ठीक कराना सुनिश्चित किया जाये। अधिशासी अभियन्ता जल निगम ने बताया कि ट्यूबेल न होने के कारण लाल दरवाजा एवं कुटरा कलौनी में बने पानी के टेन्क बन्द पड़े है।

जिलाधिकारी ने नगर पालिका फर्रूखाबाद को एक माह के अन्दर टेन्क चालू कराने के निर्देश दिये। हैण्डपम्प रिबोर की लम्बित समस्याओं का जल्द से जल्द निस्तारण किया जाये। जिन पानी की टंकियों पर आॅपरेटर नहीं है वहां आपरेटरों की व्यवस्था कराने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। अधिशासी अभियन्ता प्रान्तीय खण्ड ने बताया कि 50 लाख से अधिक वाले कुल 09 कार्य है। जिनके सापेक्ष 05 कार्य पूर्ण करा दिये गये है। 04 कार्यों का निर्माण कार्य समाप्ति की ओर है। निर्माण खण्ड ने बताया कि कुल 06 कार्य है जिनमें 04 कार्य पूर्ण है 02 पर कार्य समाप्ति की ओर है। जिलाधिकारी ने नगर पालिका फर्रूखाबाद को ठण्डी सड़क के दोंनो ओर फुटपाथ बनाने एवं एल0ई0डी0 लाइट लगवाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला अस्पताल में दवाईयां न होने की शिकायतें आती है। मुख्य चिकित्साधिकारी पर्याप्त दवाई उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। संस्थागत प्रसव का प्रतिशत 69 एवं भुगतान किये गये लाभार्थियों का प्रतिशत 91 तथा टीकाकरण प्रतिशत 88 पाया गया। जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि सोमवार को 05ः00 बजे प्रमुख सचिव द्वारा वीडियों कान्फ्रेश आयोजित की जायेगी।

जिसमें आई0जी0आर0एस0 की समीक्षा की जायेगी। सभी अधिकारी आई0जी0आर0एस0 पर प्राप्त लम्बित प्रकरणों को आज शाम तक वास्तविकता के आधार पर निस्तारण कराना सुनिश्चित करें एवं सभी अधिकारी वी0सी0 के दौरान संतुष्ट एवं असंतुष्ट फीडबैक की रिपोर्ट लेकर ससमय उपस्थित हो। उन्होंने ने यह भी निर्देश दिये कि जिन जिन अधिकारियों द्वारा मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर अभी तक लाॅगइन नहंी किया गया है। वह तत्काल लागइन करें। सभी अधिकारी मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायतों हेतु एक रजिस्टर अवश्य बनाये। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के अनुसार वास्तविकता के आधार पर किया जाये। जिला पंचायती राज अधिकारी को प्रिया साफ्ट व ऐमा साफ्ट पर सभी कार्यो की फीडिंग कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को लम्बित पेंशन के आवेदनों का निस्तारण एवं स्वीकृत पेंशनर्सो का सत्यापन कराने के निर्देश दिये।

उपायुक्त मनरेगा को मनरेगा के अन्तर्गत मजदूरों के लम्बित भुगतान को तत्काल करने के निर्देश दिये। नगर पालिका फर्रूखाबाद को स्ट्रीट लाइट लक्ष्य के सापेक्ष लगवाने के निर्देश दिये। सभी नगर पालिकायें अपने -अपने क्षेत्र में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन वास्तव में कराये अन्यथा की स्थिति में कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। जिला गन्ना अधिकारी ने बताया कि 04 फरवरी, 2018 तक का भुगतान गन्ना किसानों के खाते में किया जा चुका है। उप निदेशक कृषि प्रसार को अधिक से अधिक किसानों का पंजीकरण कराने के निर्देश दिये। उप निदेशक कृषि प्रसार ने बताया कि वर्मी कम्पोस्ट में शासन द्वारा 862 का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जिसके सापेक्ष 830 लाभार्थी को लाभान्वित किया गया है। परियोजना निदेशक को प्रधानमंत्री आवास का निर्माण कार्य लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ण कराने के निर्देश दिये। डूडा अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास नगरीय में 893 लाभार्थी पात्र पाये गये है, उसके सापेक्ष 72 आवासों का निर्माण कार्य शुरू करा दिया गया है।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी, प्र0 मुख्य विकास अधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी एवं सम्बन्धि सभी जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

सोशल मीडिया पर शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


*

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>