योगी सरकार की चौथी कैबिनेट बैठक में महापुरुषों के नाम की 15 छुट्टियां रद्द

लखनऊ : योगी सरकार की चौथी कैबिनेट की बैठक में महापुरुषों के नाम पर 15 छुट्टियां रद कर दी गई हैं। कैबिनेट ने 15 सार्वजनिक अवकाशों को निर्बंधित अवकाश की श्रेणी में सम्मिलित किए जाने संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

लोकभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में करीब दो घंटे चली कैबिनेट की बैठक के बाद सरकार के प्रवक्ता और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने पत्रकारों से जानकारी साझा की। शर्मा ने बताया कि सरकार के पास काम करने के दिन कम बचते हैं क्योंकि अवकाश बढ़ गए हैं। कैबिनेट ने सार्वजनिक छुट्टियों को समाप्त कर निर्बंधित अवकाश के रूप में कर दिया है। इसमें कोई भी कर्मचारी किन्हीं दो छुट्टियों को ले सकता है। यह फैसला कैलेंडर वर्ष 2017 के लिए लागू होगा। कैबिनेट ने फैसला किया है कि महापुरुषों के जन्मदिन और बलिदान दिवस के दिन महापुरुषों के बारे में स्कूल और कालेजों में एक घंटे के लिए परिचर्चा और निबंध प्रतियोगिता होगी। सरकार ने तय किया है कि स्वाधीनता संग्राम में जितने भी क्रांतिकारी रहे हैं उनके बलिदान दिवस पर सभी शिक्षण संस्थाओं में विशेष आयोजन होंगे। उन्हें स्मरण करते हुए उनके बारे में विद्यार्थियों को विशेष जानकारी दी जाएगी। सरकारी दफ्तरों में भी उस दिन अवकाश नहीं रहेगा। संस्थान अपने विवेक से इनके नाम पर कार्यालय में कार्यक्रम आयोजित कर सकेंगे। महापुरुषों की जयंती एवं पुण्यतिथि के दिन रविवार या किसी अन्य कारण से अवकाश होने की स्थिति में उसके एक दिन पूर्व उनकी याद में सभा, गोष्ठी और सेमिनार का आयोजन होगा।

अंबेडकर जयंती पर योगी ने किया था ऐलान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती पर अंबेडकर महासभा परिसर में एक समारोह को संबोधित करने गए थे। तब उन्होंने महापुरुषों के नाम पर होने वाली छुट्टियों को समाप्त करने का एलान किया था। दरअसल, उनका कहना यह था कि छुट्टियां तो होती हैं लेकिन जिन महापुरुषों के नाम पर होती उनके बारे में बच्चे कुछ जान नहीं पाते हैं। एक वाकया भी बताए कि एक बार स्कूल न जाने पर बच्चे से वजह पूछी तो बताया कि आज इतवार है जबकि उस दिन मंगलवार था। उस दिन किसी महापुरुष की जयंती थी। इसीलिए महापुरुषों के बारे में बच्चों को जानकारी मुहैया कराने के लिए योगी ने अवकाश के दिन स्कूलों में परिचर्चा कराने की प्रक्रिया शुरू करने की बात रखी जिसे कैबिनेट ने मंगलवार को मंजूरी दे दी है।

इन छुट्टियों की हो गई छुट्टी

महापुरुष – अवकाश की तारीख 

1.कर्पूरी ठाकुर जयंती – 24 जनवरी

2. महर्षि कश्यप एवं महाराज गुहा – पांच अप्रैल

3. चेटी चंद – 29 मार्च

4. हजरत ख्वाजा मुइनुद्दीन चिश्ती अजमेरी का उर्स – 14 अप्रैल 

5. चंद्रशेखर जयंती – 17 अप्रैल 

6. परशुराम जयंती – 28 अप्रैल 

7. महाराणा प्रताप जयंती – नौ मई 

8. रमजान का अंतिम शुक्रवार – 23 जून 

9. विश्वकर्मा पूजा – 17 सितंबर 

10. अग्रसेन जयंती – 21 सितंबर 

11. बाल्मिकी जयंती – पांच अक्टूबर 

12. छठ पूजा पर्व – 26 अक्टूबर 

13. बल्लभ भाई पटेल और नरेन्द्र देव जयंती – 31 अक्टूबर 

14. ईद-उ-मिलादुन्नवी – दो दिसंबर 

15. चौधरी चरण सिंह जयंती – 23 दिसंबर 

सोशल मीडिया पर शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


*

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>